जलापूर्ति

छावनी बोर्ड झांसी को कैंटोनमेंट के सभी निवासियों को पौष्टिक पानी की आपूर्ति करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है, इसके अलावा एमईएस से समर्पित आपूर्ति मौजूद है। बोर्ड अलग-अलग इलाकों में रहने वाले लोगों की जल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए निम्नलिखित बुनियादी ढांचे का रखरखाव करता है।


पानी की प्रति व्यक्ति आपूर्ति 140 लीटर / दिन है।

घरेलू और वाणिज्यिक प्रयोजनों के लिए अलग-अलग दरों पर जनता को जल कनेक्शन प्रदान किया गया है

जल आपूर्ति बोर्ड द्वारा अपने स्वयं के अधिकारियों और कर्मचारियों की मदद से प्रबंधित होती है

यूपी जल निगम से बोर्ड द्वारा करीब 50% पानी की खरीद की जाती है और बाकी अपने स्वयं के स्रोतों जैसे कि कुओं, हैंडपैप्स और जेट पंपों से ली गई है।

मयंक मनी चतुर्वेदी
मुख्य छावनी अभियंता

नया पानी कनेक्शन प्राप्त करने की प्रक्रिया

घरेलू और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए जल कनेक्शन प्रदान किए जाते हैं। आवेदक को निर्धारित प्रपत्र पर किसी भी प्रकार के कनेक्शन प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होगा, जो कि कंट बोर्ड कार्यालय के रिकॉर्ड अनुभाग से प्राप्त किया जा सकता है या इस वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

विधिवत रूप से भरा हुआ फॉर्म रिकॉर्ड अनुभाग में जमा किया जाना चाहिए।

किसी भी कमी के मामले में आवेदक को एक सप्ताह के भीतर सूचित किया जाएगा।

क्रम में आवेदन प्राप्त होने की स्थिति में, आवेदक को रुपये की शुल्क जमा करना होगा। 50 / -, रुपये की सुरक्षा जमा 100 / -, कार्यालय द्वारा गणना की गई सड़क काटने के शुल्क और रु। का गैर-न्यायिक स्टैंप पेपर पर एक समझौता 100 / - इस संबंध में सूचना प्राप्त होने की तारीख से सात दिनों के भीतर।

कनेक्शन केन्ट बोर्ड की पाइप फिटर की उपस्थिति में आवेदक की प्लम्बर द्वारा किया जाएगा।

जल कनेक्शन जैसे लौह, पाइप आदि के लिए आवश्यक सामग्री और सड़क काटने के लिए श्रम आवेदक स्वयं द्वारा व्यवस्थित किया जाना चाहिए।

समझौता, अपेक्षित शुल्क आदि जमा करने की तारीख से 5 दिनों के भीतर कनेक्शन प्रदान किया जाएगा।

नागरिक की जिम्मेदारी

नागरिकों को लाइन बूस्टर / टुलू पंप पर स्थापित नहीं करना चाहिए।

प्रदूषण और कम दबाव से बचने के लिए नागरिकों को तुरंत जंगली / लीकिंग सेवा पाइप लाइनों की मरम्मत करनी चाहिए।

पानी की बर्बादी से बचने के लिए दोषपूर्ण बिब कॉक्स आदि को तुरंत बदला जाना चाहिए।

हर कीमत पर पानी की अपव्यय से बचा जाना चाहिए।

अपने पानी के बिल को समय पर और नियमित आधार पर भुगतान करें

जल प्रभार और बिल

विभिन्न प्रकार के कनेक्शन के लिए पानी की आपूर्ति प्रभार निम्नानुसार हैं -

क्र.सं. कनेक्शन का प्रकार प्रति माह दरें
1 1/2" घरेलू कनेक्शन Rs. 70/- प्रति माह
2 1/2" वाणिज्यिक कनेक्शन Rs. 500/- प्रति माह
3 3/4" घरेलू कनेक्शन Rs. 300/- प्रति माह
4 3/4" वाणिज्यिक कनेक्शन Rs. 1000/- प्रति माह

मार्च के महीने से शुरू होने वाले प्रत्येक तिमाही के अंत में जल बिल जारी किए जाते हैं। वर्ष का पहला बिल मार्च से मई की अवधि के लिए जून के पहले सप्ताह में जारी किया गया है -

तिमाही अवधि बिल जारी करने की तिथि बिलों का भुगतान करने की अंतिम तिथि
1 मार्च से मई तक जून के 1 सप्ताह जून के 30 वें दिन
2 जून से अगस्त तक सितंबर के 1 सप्ताह अक्टूबर के 30 वें दिन
3 सितंबर से नवंबर तक दिसंबर के 1 सप्ताह 31 दिसंबर के दिन
4 दिसंबर से फरवरी तक 1 मार्च का सप्ताह मार्च के 31 वें दिन

यह पानी के कनेक्शन के प्रयोक्ताओं की आखिरी तारीख को या उससे पहले अपने बिल का भुगतान करने की जिम्मेदारी है विफलता के मामले में देर से शुल्क @ रु। 5 / - प्रति माह का शुल्क लिया जाएगा। उपरोक्त उल्लिखित बिल जारी करने की तिथियों से एक हफ्ते की समाप्ति के बाद इन्हें वितरित नहीं किए जाने के मामले में उपयोगकर्ताओं को आगे की सूचना दी गई है कि वे बोर्ड को बोर्ड से जमा कर सकते हैं।

नोट: बिल में किसी विसंगति के मामले में, राजस्व निरीक्षक श्री आनंद कुमार मिश्रा से संपर्क किया जाना चाहिए।